Monday 19 May 2014

Maa Vaishno Dham, Maa Vaishnodevi Temple, Maa Vaishnodevi Indore
Unknown04:24 6 comments

http://indoredarshan.blogspot.in

भारत एक धर्मप्रेमी राष्ट्र है । जिसके कण-कण में धर्म के लिए आस्था बसी है । भारत में आप कही भी जाये आपको धर्म रूपी संस्कृति हर कही देखने को मिलेगी और ऐसे ही धर्म का पर्याय है देवी माँ । देवी माँ अनेक रूपों में भारत के कण - कण में विराजमान है ।

देवी माँ के अनेक रूप है । ऐसा ही एक रूप है हम सबकी आराध्य माँ वैष्णोदेवी । माँ वैष्णोदेवी के भक्त भारत ही नहीं संपूर्ण विश्व माँ की भक्ति में लीन है । 

मध्य भारत में माँ वैष्णोदेवी के भक्तों के लिए मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में गुरुनानक कॉलोनी (लालबाग) में प्राकृतिक और भव्य मंदिर का निर्माण किया गया है ।

माँ वैष्णो देवी ने श्रीमती सुरिन्दर कौर ग्रोवर के स्वप्न में दर्शन देकर यह वचन दिया कि इंदौर में मेरा भव्य मंदिर बनेगा जिसका निर्माण तेरे द्वारा होगा, ऐसा सौभाग्यशाली स्वप्न पाकर श्रीमती सुरिन्दर कौर ग्रोवर जी धन्य हुई । बचपन से ही माँ की असीम भक्ति में लीन श्रीमती सुरिन्दर कौर ग्रोवर का स्वप्न साकार करने में उनकी माताजी श्रीमती जोगेन्दर कौर बग्गा ने पूर्ण आस्था के साथ तन-मन-धन से सहयोग किया । इस भव्य मंदिर को मूर्तरूप प्रदान करने में दामाद श्री मनबीर सिंह ग्रोवर, नाती (पुनीत और बिटटू) के अथक परिश्रम एवं पुण्य के कार्य में समर्पण भाव से लिप्त हुए जो की मालवा क्षेत्र को एक अनुपम और अदभुत भेंट है ।

भारत ही नहीं सम्पूर्ण विश्व के श्रद्धालु सौभाग्यशाली है । जिन्हे माँ वैष्णोदेवी के साक्षात् दर्शन का लाभ मध्यभारत की पावन भूमि पर सुलभ होगा ।

केवल सात महीनो में निर्मित प्राकृतिक वातावरण एवं उन्ही गुफाओ के बीच माँ वैष्णो देवी के दर्शन का लाभ अब मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के मध्य गुरुनानक कॉलोनी (लालबाग) में स्थित माँ वैष्णो देवी धाम में प्राप्त होंगे । भव्य पहाड़ियों पर सुरम्य गुफाओ के बीच माँ वैष्णोदेवी के दर्शन मन को असीम शांति प्रदान करते है ।

भीतर पर्वतों की गुफाओ में  माँ वैष्णो के दर्शन के पूर्व सर्वप्रथम रिद्धी-सिद्धि के साथ भगवान श्री गणेश के दर्शन मानो हमे इस यात्रा के साथ ही सम्पूर्ण जीवन का शुभाशीष दे रहे हो । गुफाओ में आगे बढ़ते - बढ़ते रास्ते में जलप्रपात, पक्षियों का कोलाहल मन को आनंदित कर देता है । गुफाओ से होते हुए हम शिवधाम पहुँचते है जहाँ भगवान शिव के साथ विराजमान पूर्ण शिव परिवार के अप्रतिम भव्य दर्शन हमारे जीवन को धन्य कर देते है, साथ ही प्राकृतिक झरनो के पास माँ अम्बे हमे स्नेहाशीष देती है । और समीप ही परमभक्त हनुमान सदेव भक्ति एवं शक्ति का मार्गदर्शन दे रहे है । 





  





आगे पहाड़ियों की चढ़ाई में जलकुण्ड एवं अर्द्धकुंवारी की मनोहारी गुफा जीवन भर की थकान मिटा देती है । फिर होते है कटरा से लायी हुई अखण्ड ज्योत और माँ वैष्णो के साक्षात दर्शन जो हमे आध्यात्म के शिखर पर पहुँचाते है ।

वापसी में काल भैरव के दर्शन से यह यात्रा अपनी पूर्णता की और अग्रसर होती है, साथ ही साँईबाबा को माथा टेकने पर यात्रा पूर्णता को प्राप्त होती है ।


Timings - Opening & Closing:- 6.00 AM - 12.00 & 3.00 PM - 10.00 PM

Address :-  Maa Vaishnodham Mandir
                       59, Gurunanak Colony,
                       Near Lalbagh Palace,
                       Indore (Madhya Pradesh)


6 comments: